Deepawli Pooja muhurat 2016

By experience astrologer in Delhi:- इस वर्ष 2016 में 30 अक्तूबर के दिन दीपावली पर्व है। हर वर्ष दीपावली पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है।दीपावली की रात्रि प्रदोषकाल में महालक्ष्मी पूजन की परम्परा आदिकाल से चली आ रहा है। इस दिन का ज्योतिषीय महत्व है यह है की दो प्रमुख ग्रह सूर्य व चन्द्रमा इस दिन तुला (शुक्र की राशि) में विचरण कर रहे होते हैं।

कार्तिक अमावस्या की रात्रि स्थिर लग्न (वृष या सिंह) में महानिशीथ काल में महालक्ष्मी का पूजन करने से माता लक्ष्मी साधक के घर स्थाई निवास करती हैं।

इस वर्ष यह दीपावली महालक्ष्मी पूजन का शुभ तथा विशेष मुहूर्त 30 अक्तूबर 2016 के दिन सॉय 18:28 से आरम्भ होकर 20:22 तक रहेगा।

इस दिन सॉय 18:28 से 20:22 तक के समय में अमावस्या तिथि अंतर्गत वृष लग्न तथा शुभ, अमृत तथा चर का चौघडिया का शुभ योग बना है।

स्थिर लग्न के मुहूर्त में महालक्ष्मी पूजन करने से धन-धान्य स्थिर रहता है। इस मुहूर्त में दीपदान, गणपति सहित महालक्ष्मी पूजन, कुबेर पूजन, बही-खाता पूजन तथा धर्मस्थलों में और अपने घर में दीपदान प्रज्जवलित करना चाहिये।

दीपावली पूजन तथा इस रात्रि में की जाने वाली विशेष साधनाओं का विस्तार पूर्वक विवरण जानने के लिये देखें गुरूजी द्वारा प्रकाशित अॉनलाईन ज्योतिषीय मासिक पत्रिका aapkabhavishya यह पत्रिका http://www.shukracharya.com पर नि:शुल्क उपलब्ध है।

इस के अतिरिक्त AapKaBhavishya.in पर भी गुरूजी (डा. आर.बी.धवन) के ज्योतिषीय लेख आप पढ़ सकते हैं।

Dr.R.B.Dhawan (Top Astrologer in Delhi)

Advertisements

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s